Default Image

Months format

View all

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

404

Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist. Back Home

Ads Area

PNB में OBC और UBI दो सरकारी बैंकों के विलय के बाद क्‍या बंद हो जाएंगे ATM कार्ड? जानिए जवाब

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय (Merger) के बाद पीएनबी के कुल 18,000 ATM, 11,000 शाखाएं हो गई हैं।


नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के साथ विलय (Merger) 1 अप्रैल 2020 से लागू हो गया है। इसके साथ ही PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है। इसके बाद PNB के ग्राहकों के सामने अपने अकाउंट, ATM कार्ड, बैंक के ATM को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए। अकाउंट और ATM कार्ड को लेकर बैंक पहले ही अपने ग्राहकों को जानकारी दे चुका है। वहीं, आज बैंक ने ट्वीट कर अपने ATM नेटवर्क के बारे में भी जानकारी दी है।

फिलहाल बंद नहीं होंगे बैंक के ATM

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक (Public Sector Bank) पीएनबी ने ट्वीट कर बताया है कि उसके एटीएम (ATM) फिलहाल बंद नहीं किए जाएंगे। वहीं, स्‍पष्‍ट किया है कि अब हर ग्राहक बिना कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क का भुगतान किए 13,000 से ज्‍यादा एटीएम के नेटवर्क का बिना किसी झंझट या रुकावट के इस्‍तेमाल कर सकते हैं। साथ ही बताया कि अगर किसी ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी अपडेट या रजिस्‍टर करना हो तो अपने मूल बैंक की किसी भी शाखा में जाकर करा सकते हैं।


अब PNB के हो गए 18 हजार ATM

PNB को पहले बड़ी परियोजनाओं में निवेश के लिए 10-12 बैंकों से कर्ज लेना पड़ता था। विलय के बाद अब पीएनबी एक या दो बैंकों के साथ मिलकर बड़े प्रोजेक्ट की फंडिंग कर सकता है। इसके अलावा ओबीसी और यूबीआई के विस्तार वाले क्षेत्र में बेहतर तरीके से बैंकिंग सेवाएं (Banking Services) दे सकता है। विलय के बाद PNB के कुल 18,000 ATM, 11000 शाखाएं हो गई हैं, जिनका करोबार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा।

अब तेजी से होगी बकाया कर्ज की वसूली

विलय लागू होने से पहले ही तीनों बैंकों के Non-Performing Assets (NPA) को लेकर सारे एडजस्‍टमेंट 31 मार्च, 2020 को खत्म तिमाही में कर दिए गए हैं। पुराने NPA का बोझ नए कारोबार पर नहीं होगा। वहीं, पुराने खाताधारकों के साथ बकाया कर्जे की वसूली की प्रक्रिया अब ज्यादा तेज व प्रभावी होगी। बैंक का मानना है कि OBC और UBI के साथ विलय के बाद PNB के सालाना कारोबार में 10-12 फीसदी की लगातार वृद्धि होगी।


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


आपकी प्रतिक्रिया

खबर शेयर करें