प्रधानमंत्री ने चौथी बार मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक जाने क्या कहा लॉकडॉउन को लेकर प्रधानमंत्री ने ?

पूरे विश्व में कोराना का कहर लगातार जारी है, वही हमारे देश भारत में कोराना से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अभी तक के आंकड़ों को देखें तो अब तक हमारे देश में संक्रमण की संख्या 28 हजार के करीब पहुंच चुकी है, वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में करोना से अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इस बीमारी से 6185 लोग ठीक हो चुके हैं। सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है।  कोरोना की बीमारी और लॉक डाउन के संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के सीएम से बात की, तो आइए जानते हैं इस बैठक में प्रधानमंत्री ने क्या कहा ?



2 गज की दूरी हमारा मूल मंत्र होना चाहिए:-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि 2 गज की दूरी हमारा मूल मंत्र होना चाहिए तथा राज्य सरकार को रेड जोन को ऑरेंज जोन और ऑरेंज जोन को ग्रीन जोन में बदलने का लगातार प्रयास करते रहना चाहिए, जब तक किया बीमारी खत्म ना हो जाए। प्रधानमंत्री ने अपने गंतव्य में आगे कहा कि लॉक डाउन के कारण पिछले डेढ़ महीने में हजारों लोगों की जान बचाने में हम सफल रहे हैं। कोरोना वायरस का दुष्परिणाम हमें आने वाले महीने में भी दिखाई पड़ेगा, मास्क और सामाजिक दूरी जीवन का हिस्सा बनाना होगा ताकि हम इस बीमारी को पूरी तरह से हरा सके और भविष्य में इसके होने वाले घटकों को खत्म कर सकें।



प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें लॉक डाउन का लाभ मिला है :-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह हमारा चौथा संवाद है बीच-बीच में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मेरी व्यक्तिगत बात होती रहती है। लॉक डाउन का प्रभाव जनजीवन पर पड़ा है लेकिन हमें उसका लाभ भी मिला है।हमारी सामूहिक प्रयासों का कुछ हद तक असर भी दिख रहा है, देश में सामूहिक प्रयासों का परिणाम दिखा है जिससे हजारों जिंदगियों को बचाने में यह प्रयास महत्वपूर्ण रहे हैं। राज्यों में अच्छा काम हुआ है एक्सपोर्ट के सुझाव लगातार हमें मील रहे हैं। 



रेड जोन को किसी भी तरह की छूट नहीं, आर्थिक हालत मजबूत :-
सूत्रों के अनुसार आज की बैठक 9 मुख्यमंत्रियों ने अपनी बात रखी जिसमें 4 मुख्यमंत्रियों ने लॉक डाउन को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मनरेगा समेत कुछ उद्योग में के काम चलने लगे हैं।लॉक डाउन को खोलने को लेकर एक नीति तैयार हमें करनी होगी, राज्य अब नीति तैयार करें कि कैसे ग्रीन और ऑरेंज जोन को खोलना है। बैठक से यह संकेत साफ मिल रहे हैं कि रेड जोन पर फिलहाल किसी भी तरह की छूट नहीं मिलने जा रही है, जो प्रदेश ज्यादा प्रभावित हैं वहां लॉक डाउन जारी रहेगा। जिन राज्यों में कोरोना के  संक्रमण में कमी आई है उन्हें कुछ छूट दी जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि देश की आर्थिक हालत मजबूत है इसके लिए चिंता करने की हमें कोई जरूरत नहीं है।


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions