सरकार का विमान कंपनियों को कड़ा निर्देश, लौटाने होंगे बुकिंग के पूरे पैसे, पढ़े रिपोर्ट

आपको बता दे की लॉकडाउन के कारण उड़ान रद्द होने पर एयरलाइंस यात्रियों को पैसे लौटाने की बजाय बराबर मूल्य के वाउचर दे रही थी, जिनका इस्तेमाल आप एक साल बाद तक के टिकट बुक कराने के लिए कर सकते थे। इस तरह से विमान कम्पनियाँ अपने यात्रियों को जबरदस्ती १ साल के अंदर यात्रा के लिए विवश कर रही थी भले ही आपको यात्रा करनी हो या नहीं , इस कड़ी में सरकार को लगातार बरी संख्या में शिकायत मिल रही थी. 



शिकायतों पर सरकार ने लिया संज्ञान:-
अब शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए भारतीय सरकार ने लॉकडाउन के पहले चरण में तीन मई तक की यात्रा के लिए बुक कराए गए हवाई टिकट पर विमान कंपनियों को तीन सप्ताह के भीतर पूरा पैसा लौटाने का निर्देश दिया है।



25 मार्च से 03 मई के बिच की बुकिंग का होगा रिफंड:-
आपको बता दे की नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को एक निर्देश जारी किया जिसमे बताया गया है कि लॉकडाउन के पहले चरण यानी 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच यदि विमान सेवा कंपनियों ने लॉकडाउन के पहले या दूसरे चरण (25 मार्च से 03 मई) के लिए टिकट बुक किए हैं और उन्हें “बुकिंग के पैसे पहले लॉकडाउन के दौरान ही मिल गया है” तो वे टिकट रद्द कराने वाले यात्रियों को पूरा पैसा वापस करेंगे। पैसा तीन सप्ताह के भीतर वापस करना होगा। 



एजेंट और क्रेडिट कार्ड से टिकट बुकिंग के रिफंड में हो सकती है परेशानी :-

आपको बता दे की अगर आपने अपनी टिकट एजेंट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुक की है तो आपको परेशानी हो सकती है, क्योंकि आम तौर पर एजेंट कुछ समय बाद एयरलाइंस को पैसा हस्तांतरित करते हैं तो वही  क्रेडिट कार्ड कंपनियां भी कुछ दिन बाद ही पैसे का भुगतान मर्चेंट को करती हैं.आपने  एजेंट या  क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट बुक की है तो आपको रिफंड के लिए थोड़ा इंतजार करना पर सकता है। 



ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions