हर 24 टेस्ट में मात्र 1 पॉजिटिव इस मामले के कई विकसित देशो देशो से बेहतर भारत, पढ़े रिपोर्ट

भारत में हर 24 टेस्ट में मात्र एक संक्रमित- आईसीएमआर:-
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज केंद्रीय मंत्रालयों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में  (आईसीएमआर) यानि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कम टेस्टिंग के लग रहे  आरोपों को  पूरी तरह से खारिज कर दिया है, काउंसिल के प्रतिनिधि ने बताया कि देश में जरूरत के हिसाब से टेस्टिंग हो रही है और आगे भी टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने पर काम तेजी से हो रहा है। प्रतिनिधि ने बताया कि हमारे यहां कोरोना की फैलने की रफ्तार बाकी देशों से कम है। कोरोना जहाना जापान में 11.7, इटली में 6.7, अमेरिका में 5.3 और ब्रिटेन में 3.4 लोगों का टेस्ट होने पर एक पॉजिटिव केस मिल रहा है वही हमारे देश में हर 24 टेस्ट के बाद एक संक्रमित मिल रहा है।

आईसीएमआर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी ::-
प्रतिनिधि ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि देश को 5 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट गुरुवार को चीन की दो फर्म से मिल गईं है जिसके जरिए देश के उन इलाकों में जांच होगी, जहां कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं, इस किट से कोरोना की जांच नहीं होगी, बल्कि इससे पता चलेगा कि कहीं आप कभी कोरोना से संक्रमित तो नहीं थे।कौंसिल के प्रतिनिधि ने  जानकारी देते हुए बताया की  जब आप  किसी वायरस या पैथोजन से संक्रमित होते हैं, तो शरीर इसकी प्रतिक्रिया में एंटीबॉडी बनाता है और  इस टेस्ट में इन्हीं एंटीबॉडी का पता चलेगा, इस टेस्ट में उंगली से एक-दो बूंद ब्लड सैंपल लेकर उसमें आईजीजी एंटीबॉडी की मात्रा का पता लगाया जायेगा। प्रतिनिधि ने आगे बताया की अगर कोई व्यक्ति पहले कोरोना संक्रमित रहा हो और अपने आप ठीक हो गया होगा तो इस टेस्ट से उसकी पहचान संभव हो पाएगी, इससे हम जान पाएंगे कि कितने लोग तक संक्रमण पहुंचा।



क्या है कोरोना की स्थिति देश में:-
देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 414 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,759  तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 के 10,477 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1,488 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और एक विदेशी नागरिक अपने देश चला गया है। कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं। मंत्रालय ने अपने अद्यतन आंकड़ों में कहा है कि बुधवार शाम से 22 मौतें हुई हैं।



ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions