स्पेन के डॉक्टर्स ने कोरोना के नए लक्षण के बारे में लगाया पता जो थोड़ा दर्दनाक है

अभी तक हम  कोरोना वायरस के जिन लक्षणों के बारे में जानते थे, उनमें प्रमुख थे खांसी, बुखार, थकान, फ्लू, जुकाम या फिर कुछ एलर्जी. पर अब यूरोप के डॉक्टरों ने अपने यहां कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों में कोरोना वायरस का नया लक्षण देखा है. इससे पहले आपको बता दे की डॉक्टर्स ने पहले ये भी बताया था कि कोरोना ग्रसित मरीज की सूंघने की शक्ति कम हो जाती है, पर इस बार जो लक्षण डॉक्टर्स के द्वारा बताया जा रहा है वो थोड़ा दर्दनाक है.



पैरों में दिख रहे है छोटे छोटे घाव:-
आपको बता दे की यूरोप के  डॉक्टरों ने अपने यहां इलाज करा रहे कोरोना से ग्रसित मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव पाए है, और डॉक्टर्स का कहना है कि यह छोटे-छोटे घाव यूरोप में भर्ती हो रहे ज्यादातर कोरोना ग्रसित मरीजों के पैर में देखने को मिल रहे हैं। यह घाव कोरोना मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं.



बीमारी ठीक होते ही ये घाव भी ठीक हो जा रहे है:-
हालांकि डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि  ये घाव मरीज के ठीक होते ही खत्म भी हो जा रहे हैं, डॉक्टर्स ने यह भी बताया कि इन छोटे-छोटे घाव के लिए अन्य उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही बल्कि ये घाव कोरोना के उपचार के साथ ही खत्म हो जा रहे हैं.स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट (CGCOP) का कहना है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है. डॉक्टरों ने यह भी बताया कि ये लक्षण बीमारी होने  से ठीक पहले आपको दिख सकता है ।CGCOP के डॉक्टरों का कहना है कि सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है. इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं.



स्पेन में इस बीमारी से 19 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके है :-
आपको बता दें कि स्पेन में इस समय 1.82 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से बीमार हैं. जबकि, 19 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions