कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों पर दोबारा अटैक कर रहा है कोरोना, पढ़े ये खास रिपोर्ट

अभी हमें लगातार ये खबर अक्सर  सुनने को मिल रही है कि कोरोना वायरस से ठीक हो चुका  मरीज को दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. आपको बता दे की हाल में ही दक्षिण कोरिया में 141 लोग दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए गए. आखिर ऐसा क्यों हो रहा है कि ठीक हो चुके मरीज फिर से दोबारा कोरोना  ग्रसित हो जा रहे हैं तो  इसका जवाब अब दक्षिण कोरिया ने खोज निकाला है.


 IMAGE BY WHO

दोबारा कोरोना पॉजिटिव हुए 141 मामलों का लगातार अध्यन कर रहा है कोरिया:-
दक्षिण कोरिया में दोबारा कोरोना पॉजिटिव हुए 141 मामलों का अध्ययन लगातार किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया में यह अध्ययन चल रहा है कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (KCDC) की प्रयोगशाला में.यहां के वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस इंसानी शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स यानी प्रतिरोधक कोशिका टी-लिम्फोसाइट्स (T-Lymphocytes) पर हमला कर उन्हें निष्क्रिय कर दे रहा है।टी-लिम्फोसाइट्स के निष्क्रिय होने की वजह से दोबारा संक्रमण का खतरा बढ़ जा रहा है. क्योंकि एक बार किसी इंसान के शरीर की इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए तो उसे वापस ठीक करने में कई महीने लग सकते हैं.



समझे आसान भाषा में कैसे ये वायरस दोबारा अटैक करता है:-
आपको बता दें कि डेली मेल में छपी एक खबर के अनुसार वैज्ञानिकों ने यह बताया है कि कोरोना वायरस जब किसी व्यक्ति के शरीर पर हमला करता है तो वह अंदर ही सो जाता है या फिर हम यू कह सकते हैं कि कुछ दिन के लिए कोरोना वायरस इंसान के शरीर में अपनी हरकतें बंद कर देता है। फिर जैसे ही कोरोना  वायरस को यह दिखता है कि इंसान की प्रतिरोधक क्षमता जिसे हम इम्यूनिटी भी  कहते हैं वह कम हो गई है तो  ये वायरस इंसान के शरीर पर दोबारा हमला कर देता है और वो व्यक्ति दोबारा से इस वायरस से संक्रमित हो जाता है.



ये वायरस टी-लिम्फोसाइट्स पर सीधा हमला कर रहा है :-
दक्षिण कोरिया, अमेरिका और चीन में एकसाथ हुए अध्ययन में यह बात स्पष्ट हो गई है कि कोरोना वायरस शरीर के टी-लिम्फोसाइट्स पर सीधा हमला कर रहा है. इससे इंसान के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions