• ताज़ा खबर

    News Wrap : आज सुबह कि 15 बड़ी खबरों से अपडेट जरूर हो जाय

    नमस्कार दोस्तों आप सबका स्वागत है भारत आइडिया के इस  नए संस्करण के समाचार लेख में। भारत आइडिया के पाठकों आज इस लेख में हम  के ऊपर चर्चा करने वाले है जिनको  में एक बड़ी जिम्मेवारी दी गई है तथा अन्य मंत्रियों को भी नई जिम्मेवारियां मिली है।

    एससी ने दिया यूपी सीएम पर पोस्ट को लेकर गिरफ्तार पत्रकार की तुरंत रिहाई का आदेश :
    सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कथित आपत्तिजनक पोस्ट करने को लेकर गिरफ्तार किए गए पत्रकार प्रशांत कनौजिया की तुरंत रिहाई का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि एक नागरिक के अधिकारों का हनन नामंज़ूर है। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि केवल रिहाई की राहत दी जाएगी लेकिन कानून के तहत कार्रवाई हो सकती है।

    अपनी कामुक तस्वीरें रखना दंडनीय अपराध नहीं: केरल हाईकोर्ट :
    केरल हाईकोर्ट ने कहा है कि किसी वयस्क द्वारा अपनी कामुक तस्वीरें रखना 'इनडिसेंट रिप्रज़ेंटेशन ऑफ विमेन' कानून के तहत अपराध नहीं है। हाईकोर्ट ने एक व्यक्ति और एक महिला के खिलाफ आपराधिक मुकदमे को रद्द करते हुए यह टिप्पणी की। हालांकि, कोर्ट ने साफ कर दिया कि ऐसी तस्वीरों का प्रकाशन या वितरण कानून के तहत दंडनीय है।

    2016 में वापसी करने से पहले टीम की किट मिलने पर रो पड़े थे युवराज: पत्नी हेज़ल 
    युवराज सिंह की पत्नी हेज़ल कीच ने बताया है कि 2016 में ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम में वापस चुने जाने से पहले टीम की किट मिलने पर युवराज रो पड़े थे। हेज़ल ने कहा, "बस यही याद है कि उन्होंने कहा था, 'मैंने कल्पना भी नहीं की थी कि मैं दोबारा भारत के लिए खेलूंगा'।

    अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, लिखा- लव पाकिस्तान :
    अभिनेता अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट सोमवार को हैक हो गया और उनकी डीपी की जगह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर लगाकर 'लव पाकिस्तान' लिख दिया गया। हैकिंग की ज़िम्मेदारी लेने वाली टर्किश साइबर आर्मी 'अयिल्दिज टिम' ने भविष्य में बड़ा साइबर अटैक होने की बात कहते हुए अमिताभ के अकाउंट पर तुर्की और पाकिस्तान संबंधित पोस्ट किए।

    ओडिशा के शिक्षक के सभी 14 छात्रों ने पास की एनईईटी परीक्षा, पहले बेचते थे चाय :
    ओडिशा में चाय विक्रेता से शिक्षक बने अजय बहादुर सिंह के सभी 14 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी पास की है। सिंह ने कहा, "मैं हमेशा डॉक्टर बनना चाहता था...लेकिन पिता की किडनी खराब होने के कारण मेरी पढ़ाई प्रभावित हुई।" उन्होंने 2017 में वंचित छात्रों को डॉक्टर बनाने में मदद करने के लिए 'ज़िंदगी' फाउंडेशन शुरू की थी।

    बोरवेल में 110 घंटे से फंसे 2 वर्षीय बच्चे की निकाले जाने के बाद हुई मौत :
    संगरूर (पंजाब) में करीब 110 घंटों से 150 फीट गहरे बोरवेल में 125 फीट की गहराई पर फंसे 2 वर्षीय फतेहवीर सिंह को मंगलवार सुबह वहां से निकाल लिया गया। हालांकि, अपने मां-बाप के इकलौते बेटे फतेहवीर को चंडीगढ़ स्थित पीजीआई में मृत घोषित कर दिया गया। बतौर रिपोर्ट्स, सोमवार को ही फतेहवीर 2 साल का हुआ था।

    अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान 'वायु', 13 जून को गुजरात तट से टकराएगा :
    भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान 'वायु' फिलहाल मुंबई से करीब 540 किलोमीटर दूर है। बतौर विभाग, 'वायु' अधिकतम 135 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से 13 जून की सुबह पोरबंदर और महूवा के बीच गुजरात तट से टकराएगा। वहीं, मछुआरों को 12 व 13 जून को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है।

    युवराज के सम्मान में बीसीसीआई को जर्सी नंबर 12 को रिटायर कर देना चाहिए: गंभीर
    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर चुके युवराज सिंह को शुभकामनाएं देते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने ट्वीट किया, "आप सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं।" गंभीर ने लिखा, "आपके करियर के सम्मान में बीसीसीआई को जर्सी नंबर 12 को रिटायर कर देना चाहिए। काश मैं आपकी तरह बल्लेबाज़ी कर पाता चैंपियन।

    जेल में प्रवेश करते वक्त बहुत रोया था: 'विदेशी' घोषित पूर्व आर्मी ऑफिसर :
    'विदेशी' घोषित किए गए कारगिल जंग में शामिल रहे सेना के पूर्व ऑफिसर मोहम्मद सनाउल्लाह ने बताया है, "जेल (डिटेंशन सेंटर) में प्रवेश करते वक्त मैं बहुत रोया था।" उन्होंने कहा, "मैंने खुद से पूछा कि मैंने क्या पाप किया कि मातृभूमि की 3 दशक सेवा करने के बाद मुझे एक विदेशी के तौर पर हिरासत में लिया गया।"

    हमारे पास ज़ाकिर नाइक को प्रत्यर्पित नहीं करने का अधिकार: मलेशियाई पीएम
    मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा है कि अगर इस्लामिक प्रचारक ज़ाकिर नाइक को भारत में न्याय नहीं मिलता तो मलेशिया के पास उन्हें प्रत्यर्पित नहीं करने का अधिकार है। बकौल मोहम्मद, "ज़ाकिर को...लगता है कि उन्हें (भारत में) निष्पक्ष ट्रायल नहीं मिलने वाला है।" गौरतलब है, ज़ाकिर धनशोधन और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में वांछित है।

    ऐसा कोई दिन नहीं जब मैं उसके बारे में नहीं सोचता: कठुआ रेप पीड़िता के पिता :
    कठुआ में 8 वर्षीय बच्ची के रेप व हत्या के मामले में 6 दोषियों को सज़ा सुनाए जाने के बाद पीड़िता के पिता ने कहा, "ऐसा कोई दिन नहीं जब मैं उसके बारे में नहीं सोचता...वह हमेशा मेरी आंखों के सामने रहती है...बार-बार याद आती है।" उन्होंने कहा, "मुझमें अदालत में बैठकर बार-बार वह हादसा सुनने की हिम्मत नहीं थी।"

    मुझ पर झूठी खबरें करने वालों को जेल हुई तो मीडिया का स्टाफ कम हो जाएगा: राहुल
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बदनाम करने के आरोप में 3 पत्रकारों की गिरफ्तारी को लेकर कहा है कि योगी का बर्ताव 'मूर्खतापूर्ण' है और पत्रकार रिहा होने चाहिए। बकौल राहुल, अगर उनके खिलाफ झूठी खबरों को लेकर पत्रकारों को जेल भेजा जाए तो अखबारों व चैनलों को स्टाफ की कमी पड़ जाएगी।

    यूपी में रेप केस में फंसाने की धमकी देकर वसूली करने के 15 आरोपी अरेस्ट
    नोएडा (उत्तर प्रदेश) में रेप के फर्ज़ी मामले में फंसाने की धमकी देकर कार ड्राइवर से उगाही करने के आरोप में पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। बकौल पुलिस, सेक्टर-39 से एक लड़की लिफ्ट लेकर पुलिस के वाहन के पास आकर उतर जाती थी और पुलिस की मदद से ड्राइवर से पैसे की वसूली की जाती थी।

    प्रधानमंत्री को आधार धारकों को देना चाहिए ₹2 लाख का लोन: वेदांत प्रमुख
    वेदांत समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा है कि उद्यमिता बढ़ाने, गरीबी मिटाने और रोज़गार सृजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधार धारकों को ₹2 लाख का लोन देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऐसा हो सकता है। बकौल अग्रवाल, अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए खनिज एवं गैस संसाधनों पर ध्यान देना चाहिए।

    यूएस की 54 मंज़िला इमारत की छत पर क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, पायलट की मौत
    मैनहट्टन (अमेरिका) की 54 मंज़िला इमारत की छत पर सोमवार को हेलीकॉप्टर का क्रैश लैंड हुआ जिसमें पायलट की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर के छत पर उतरते ही उसमें आग लग गई, हालांकि दमकल विभाग ने उस पर काबू पा लिया। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में, मजबूरी में छत पर उतरा।