• ताज़ा खबर

    चीन ने फिर दिखाई अपनी घटिया पनी रोका ब्रह्मपुत्र नदी का पानी.



    नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं चीन के बारे में जिसने फिर से एक बार भारत को आंख दिखाते हुए अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मपुत्र नदी का पानी रोक दिया है.

    चीन ने फिर दिखाई अपनी घटिया पनी रोका ब्रह्मपुत्र नदी का पानी.

    क्या है मामला :
    जी हां दोस्तों आपने सही सुना भारत के खिलाफ चीन एक बार फिर से अपनी गंदी फितरत दिखाते हुए मनमानी पर उतर आया है, खबरों के अनुसार चीन के तिब्बत से भारत में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को चीन के द्वारा रोक दिया गया है जिसके कारण अरुणाचल प्रदेश के बड़े हिस्से में सूखे का खतरा पैदा हो गया है. अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के सांसद निनॉन्ग इरिंग का कहना है कि अरुणाचल के ब्रह्मापुत्र तटीय इलाकों में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं इसलिए मैं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल से इस मामले में दखल देने की मांग करता हूं.




    क्या कहना है चीन का :
    वहीं चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि नदी के मिलिंग सेक्शन में भारी मात्रा में भूस्खलन हुआ है और यह भूस्खलन 16 से 17 अक्टूबर के बीच में हुआ है, इस कारण इस नदी में पानी का प्रभाव प्रभावित हुआ है और जिसके चलते अरुणाचल प्रदेश में पानी का बहाव भी कम हुआ है.


    लोगो को तटीय किनारो से दूर रहने को कहा गया :
    पानी के बहाव रोकने के कारण अरुणाचल प्रदेश के जंगल और जलीय पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है, वहीं अरुणाचल प्रदेश में अधिकारियों द्वारा आम नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि, तटीय क्षेत्र में रहने वाले लोग खासकर मछली पकड़ने वाले लोग एहतियात बरतें क्योंकि अगर चीन ने पानी छोड़ा तो बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं.

    संपादक : विशाल कुमार सिंह