Default Image

Months format

View all

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

404

Sorry, the page you were looking for in this blog does not exist. Back Home

Ads Area

बिहार में सभी टीचर्स नही पढ़ाएंगे स्कूल में, जाने नई गाइडलाइंस :

स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों में वही शिक्षक पढ़ा सकेंगे, जिन्होंने कोरोना का टीका ले लिया है। सभी संस्थानों के प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि जो शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी टीका ले चुके हैं, उन्हें ही संस्थान में कार्य करने की अनुमति हो। वहीं मिड-डे मील योजना का संचालन अभी बंद रहेगा।सात अगस्त से नौवीं व दसवीं तथा 16 अगस्त से पहली से आठवीं तक के स्कूलों को खोले जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी किया है। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी कुलपति व सभी जिलाधिकारी व सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को गाइडलाइन का पालन करने के लिए निर्देशित किया है।


50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल :
50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल आदि को खोलने का निर्णय लिया गया है। हर छात्र एक दिन बीच कर स्कूल आएंगे। विभाग ने कहा है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान परिसर की कक्षा, फर्नीचर, उपकरण, भंडारकक्ष, पानी टंकी, किचेन, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी आदि की सफाई संस्थानों के खोलने के पहले की जाएगी।

स्वास्थ्य सुविधा का रखा जाएगा पूरा ध्यान : 
विशेषकर शौचालयों की सफाई पर ध्यान दिया जाएगा। सैनेटाइजेशन किया जाएगा। संस्थानों में हाथ की सफाई की सुविधा अनिवार्य होगी। डिजिटल थर्मामीटर, सैनेटाइजर, साबुन आदि की व्यवस्था की जाएगी। स्कूलों और संस्थानों में एक टास्क टीम का गठन किया जाएगा, जो साफ-सफाई और सैनेटाइजेशन आदि पर नजर रखेगी।

छः फिट की दूरी और परिसर में कैंटीन पर रोक रहेगी प्राथमिकता :
विद्यार्थियों को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा। संस्थानों के नजदीक स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षक, नर्स, चिकित्सक और काउंसिलर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, जो छात्रों की शारीरिक एवं मानसिक स्थिति की जांच के लिए उपलब्ध होंगे। बाहरी वेंडर को स्कूल-कॉलेज परिसर में खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक रहेगी। बीमारी संबंधी छुट्टी की नीति को लचीला बनाया जाए, ऐसे आवेदन पर उन्हें घर में ही रहने की अनुमति दी जाए।

आपकी प्रतिक्रिया

खबर शेयर करें

Post a Comment

Please Allow The Comment System.*