भारत और चीन विवाद में आया नया मोड़ चीनी सेना पीछे हटी 1 किलोमीटर, गलवान घाटी के पास बना..

जैसा की आप सबको पता है भारत और चीन के बीच मई महीने से ही लगातार सीमा विवाद जारी है, लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है की बीते महीने 15 जून को जिस जगह पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हुई थी अब वहां पर चीन की सेना कड़ीब 1 किलोमीटर पीछे हटने को तैयार हो गई है। भारतीय सेना और चीनी सेनाओं की तरफ से यह लगातार कोशिश की जा रही है कि सैनिकों को पीछे हटाया जाए और इस पर लगातार मंथन भी चल रहा है। ऐसे में इस कदम को इस प्रक्रिया का पहला पड़ाव माना जा सकता है।लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर गलवान घाटी में हिंसा वाले स्थल के पास से चीनी सेना करीब एक किमी पीछे हट गई है।



क्या है पूरी खबर:-
सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर की मानें तो दोनों देशों की सेना रिलोकेशन  पर सहमत हो गई है और सेनाएं मौजूदा स्थान से पीछे हटी हैं। आपको बता दें कि गलवान घाटी के पास बफर जोन बनाया गया है ताकि वहां किसी भी तरह की हिंसा की घटना फिर से न दोहराई जाए

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच बीते महीने मई से ही तनाव की स्थिति बनी हुई है ईस्टर्न लद्दाख बॉर्डर पर बलवान घाटी के पास पैंगोंग लेक तक चीनी सेना और भारतीय सेना आमने-सामने हैं।
जून के पहले हफ्ते में दोनों देशों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ, जहां पर सैन्य लेवल पर बात हुई। लेकिन 15 जून को इसी दौरान गलवान घाटी में झड़प हुई, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन को भी बड़ा नुकसान हुआ, लेकिन उसने कभी इसे नहीं माना।भारतीय सेना ने 6 जून, 22 जून और 30 जून को चीनी सेना से बात की। जिसमें मौजूदा स्थिति को वापस अप्रैल से पहले की स्थिति पर ले जाने की बात कही गई। भारत अपने मुद्दे पर अड़ा रहा, लेकिन चीन नहीं माना।


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे पेज को अभी लाइक करे,कृपया पेज लाईक जरुर करे :- 




आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions