जन्मदिन स्पेशल : योगी आदित्यनाथ देश के तीसरे सबसे महंगे मुख्यमंत्री लेकिन फिर भी नहीं लेते सैलरी

देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ आज जन्मदिन है। करीब सवा साल पहले उत्तर प्रदेश की गद्दी पर आसीन होने वाले सीएम योगी के बारे में वैसे तो आप काफी कुछ जानते होंगे? लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि योगी आदित्यनाथ देश के सबसे महंगे सीएम में से एक हैं। जी हां, योगी देश तीसरे ऐसे सीएम हैं जिनकी तनख्वाह काफी ज्यादा है। आपको बताते हैं कि सीएम आदित्यनाथ कितनी तनख्वाह पाते हैं और उनसे अधिक वो कौन से दो सीएम हैं जिनकी सैलरी काफी ज्यादा है।योगी आदित्यनाथ का जन्म पौड़ी गढ़वाल जिले में 5 जून 1972 को हुआ था। उनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। उनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता जी का नाम सावित्री देवी है। राजनीति में आने के बाद वो काफी समय तक लगातार गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद रहे। 2017 युपी चुनाव के दौरान उन्हें सीएम पद के दावेदार के रूप में मांग होने लगी। जानकारी के अनुसार बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ को सीएम बनाया गया।



सबसे महंगे चीफ मिनिस्टर:-
अगर योगी आदित्यनाथ को देश का तीसरा सबसे महंगा चीफ मिनिस्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। Finapp.Co.In वेबसाइट के अनुसार योगी आदित्यनाथ को प्रतिमाह 3.65 लाख रुपए तनख्वाह मिलती है। वेबसाइट के अनुसार इस सैलरी में डेढ़ लाख रुपए बेसिक सैलरी होती है। जबकि 90 हजार रुपए डियरेंस अलाउंस होता है। ट्रैवलिंग अलाउंस के तौर पर 52 हजार रुपए जोड़े जाते हैं। बाकी रुपया अन्स मदों में जाता है।आपको ये भी बता दे कि योगी आदित्यनाथ अपनी तनख्वाह का लगभग हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए दान कर देते है । तनख्वाह के मामले में पहले पायदान पर हैं तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर के चंद्रशेखर राव हैं। जिन्हें हर महीने में 4.10 लाख रुपए बतौर तनख्वाह दी जाती है। वहीं दूसरे नंबर के दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल। इन्हें हर महीने 3.90 लाख रुपए सैलरी मिलती है। 


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions