अमेरिका में हनुमान जी की सबसे बड़ी प्रतिमा की गई स्थापित देखें तस्वीरें तथा वीडियो

पूरे विश्व का सबसे पुराना और प्राचीनतम धर्म हिन्दू धर्म है। हिन्दू धर्म को मानने वाले पूरी दुनिया में पाए जाते है और भारत की संस्कृति के रंग में पूरी दुनिया और सभी धर्मों के लोग रेंज हुए है। आज का युग कलयुग है और कलयुग के देवता हनुमान जी को कहा गया है। हमनुमान जी में देश और दुनिया के लोगो में गहरी आस्था है। अमेरिका (America) में देश के सबसे बड़े हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित किया गया है और अब यहाँ के हिन्दू समाज के लोग इससे काफी उत्साहित है। विदेशी मीडिया में बताया गया है की अमेरिका के डेलावेयर (Delaware) राज्य में देश की सबसे बड़ी बजरंगबली की मूर्ति को स्थापित किया गया है।



अमरिका की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ति :-
अमेरिका के मीडिया में बताया गया की यह पूरे अमरिका की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ति (Hamuman Statue Delaware America) है, जो की ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई है। बजरंगबली की इस विशेष मूर्ति का वजन 30 हजार किलोग्राम बताया गया है। अमेरिका के मीडिया की खबर की माने, तो इस विशाल प्रतिमा को जनवरी 2020 में अमेरिका के डेलावेयर में स्थित एक हिन्दू मंदिर (Hindu Temple Of Delaware) में एक बड़े ट्रक से लाया गया था।

इसके बाद अब जाके 11 जून को मन्दिर में बजरंगबली जी (Bajarangbali) की प्रतिमा की स्थापना की गई है। ये मंदिर "हिंदू मंदिर एसोसिएशन" के अंतर्गत आता है। आपको जानकारी हो की यह एसोसिएशन करीब 6000 भारतीय अमेरिकी लोगों का अमेरिका में एक संगठन (Hindu Group In America) है। जो भारत से बाहर दूर देश में भी हिन्दू संस्कृति (Hindu Culture) और परंपरा को निभा रहे है।



देखें फोटोज और विडियोज:-

View this post on Instagram

एक ही ठोस ब्लैक ग्रेनाइट पर बनाई गई इस मूर्ति को दक्षिण भारत के एक गाँव मे उकेरा गया, वहा से 12 से अधिक शिल्पीयो ने इसे एक साल में बनाया, इसके बाद इसे जहाज से न्यूयॉर्क भेजा गया था, 11 जून को प्राण प्रतिष्ठा की गई, भव्य मंदिर निर्माण के लिए 60 हिंदु परिवारो ने 4.5 एकड़ की जमीन खरीदी है, . विदेशों में सनातन धर्म का डंका बज रहा है क्योंकि सनातन ही सत्य है और सनातन ही मानवता के लिए कल्याणकारी है, . हनुमानजी की इतनी विशाल प्रतिमा अमेरिका में स्थापित होना हम सनातनियो के लिए गर्व की बात है #sanatandharma 🙏🏻जय श्रीराम || जय बजरंगबली 🚩 #bharatidea #DharmWithBI
A post shared by धर्म और राजनीति (@bharatidea01) on


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions