24 घंटे में आए 60 से ज्यादा भूकंप, भारत समेत दुनिया भर में ने महसूस किया झटका

बीते 24 घंटे में दुनिया में भूकंप के 60 से अधिक झटके महसूस किए गए। भूकंप की जानकारी देने वाली वेबसाइट के अनुसार 14 जून को दुनिया में 50 जगह भूकंप आया, जिनकी तीव्रता 5.4 से लेकर 2.5 तक मापी गई। जिन देशों में भूकंप आया उनमें इंडोनेशिया, हवाई, पुर्तो रिको, म्यांमार, जमैका, अलास्का, तुर्की, भारत, जापान, ईरान, फिलीपींस प्रमुख है. हालांकि इनमें से कई देशों में एक से ज्यादा बार झटके आए हैं। इसके लावा इनमें से ज्यादातर देश ज्वालामुखी क्षेत्र में पड़ते हैं जिसके चलते ये भूकंप के भी रेड जोन में माने जाते हैं।



2 महीनों से दुनिया के रेड और ऑरेंज जोन में हलचल बढ़ी है:-
एक अन्य वेबसाइट के मुताबिक बीते 2 महीनों से दुनिया के रेड और ऑरेंज जोन में हलचल बढ़ी है और इसका नतीजा लगातार भूकंप के तौर पर सामने आ रहा है। जानकारी के मुताबिक दुनिया के करीब 23 देशों में 14 जून को भूकंप के झटके दर्ज किए गए और 13 जून को भी करीब 20 देशों में भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे। 15 जून की सुबह ही तुर्की में 5.7 तीव्रता का एक भूकंप दर्ज किया गया है। भारतीय राज्य गुजरात के कच्छ में 14 जून को आए भूकंप में 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। राजकोट में तीन आफ्टर शॉक भी महसूस किए गए। सौराष्ट्र में 4.8 तीव्रता के साथ करीब 7 सेकंड तक झटके आए।


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions