भारत में कोरोना संक्रमण से क्यों औरतें अधिक मर रही है पढ़े यह रिपोर्ट

अभी एक सवाल हर तरफ फैल रही है कि क्या भारत में कोरोना संक्रमण से महिलाओं का मृत्यु दर पुरुषों की मृत्यु दर से अधिक है तो आपको हम बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के 20 मई तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कुल संक्रमित महिलाओं में से 3.3 फ़ीसदी महिलाओं की मौत हो रही है, जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा 2.9 फ़ीसदी की है।अगर हम दूसरे देशों की बात करें जैसे इटली, चीन, अमेरिका, ब्राज़ील इत्यादि तो वहां पर पुरुष अधिक संख्या में संक्रमित है और उनकी मृत्यु दर भी महिलाओं की मृत्यु दर से अधिक है। आपको बता दें कि जॉन्स हापकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वायरल संक्रमण के महिलाओं और पुरुषों पर असर पर काम करने वाली वैज्ञानिक साबला क्लीन का कहना है कि," कोरोना वायरस का जितना खतरा बुजुर्गों को है, उतना ही पुरुषों और महिलाओं को भी है ।



कब की गई थी ये अध्ययन:-
आपको बता दें कि जिस समय यह अध्ययन किया गया था तब भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या मात्र 110,000 थी और उस वक्त तक भारत में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 3433 थी यानी कि कुल संक्रमित में से 3.01 फ़ीसदी  लोग कोरोना संक्रमण से अपनी जान गवा चुके थे। अगर पुरुषों और महिलाओं की बात की जाए तो इस दौरान 40 से 49 वर्ष कि 3.2 फ़ीसदी संक्रमित महिलाओं की मौत हुई तो वहीं 2.1% संक्रमित पुरुषों की मौत हुई।

भारत में कोरोना संक्रमण के दौरान एक दिलचस्प बात यह देखने को मिली कि 5 से 14 वर्ष के बच्चों में सिर्फ महिलाओं यानी बच्चियों की मौत हुई है।यह आंकड़े और दूसरे देशों से बिल्कुल अलग हैं क्योंकि उन देशों में जहां कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैला है वहां पुरुषों की मृत्यु दर ज्यादा है।बहुत से देशों में मर्द, औरतों से अधिक धूम्रपान करते हैं और कुछ अध्ययनों से ये पता चला है कि पुरुष, महिलाओं के मुक़ाबले कम हाथ धोते हैं।


वैज्ञानिकों का क्या कहना है:-
वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि मज़बूत प्रतिरोधक क्षमता की वजह से महिलाओं की संक्रमण से मौत का ख़तरा कम होता है। महिलाओं में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन्स भी होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। बहरहाल जो भी कारण हो, भारत में कोरोना से महिलाओं का मृत्यु दर पुरुषों से ज्यादा होने का किंतु सवाल यह भी उठता है कि क्या करोना जांच के लिए जितना अवसर पुरुष को मिल रहा है उतना क्या महिलाओं को मिल रहा है?
ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions