अमेरिका ने भारत को किया अलर्ट, चीन के ख़ुफ़िया साजिश की जानकारी दी, पढ़े रिपोर्ट

भारत के चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद पर अमेरिका लगातार नजरें गढ़ाए बैठा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में भारत के पक्ष में बयान दे रहे हैं और मध्यस्ता की ऑफर भी दे चुके हैं जिसे दोनों देशों ने ठुकरा दिया। ट्रंप ने जहां चीन को भारत को न उकसाने के लिए आगाह किया वहीं ताकत न दिखा कर कूटनीति से काम लेने की सलाह दी है वहीं भारत को चीन की हरकतों की जानकारी देकर भारत को अलर्ट किया है। अमेरिका ने चीन की साजिश को लेकर भारत के साथ खुफिया जानकारी सांझा की है।लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहे सैन्‍य गत‍िरोध के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ड्रैगन की सेना के मूवमेंट के बारे में अहम जानकारी दी है.



बड़ी संख्‍या में सैनिक उत्‍तर भारत में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात किए गए:-
उत्‍तर भारत में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात किए गए हैं
पोम्पिओ ने कहा है कि चीन ने भारत के साथ लगी अपनी वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की तादाद बढ़ा रहा है। पोम्पिओ ने कहा कि चीन का अधिकारवादी नेतृत्‍व इस तरह के कदम उठाता रहता है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि चीन जमीनी स्तर पर अपनी 'रणनीतिक स्थिति' का अपने लाभ के लिए इस्‍तेमाल कर रहा है और दूसरों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने शो के दौरान कहा, 'हम आज भी देख रहे हैं कि चीन की ओर से बड़ी संख्‍या में सैनिक उत्‍तर भारत में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात किए गए हैं।



ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions