जैसा कि आप सबको पता है इसरो का chandrayaan-2 मिशन 95% पूरा हुआ 5% जिसके कारण पूरा नहीं हो सका किंतु आज आपको हम बताने जा रहे हैं नासा के आने वाले उन मिशन के बारे में  जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी ।

फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें और हमारे फेसबुक से जुड़े।


NISAR
अपेक्षित लॉन्च की तारीख: मध्य 2020

बजट: $ 1 बिलियन


NISAR (NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार) एक दोहरी आवृत्ति सिंथेटिक एपर्चर रडार उपग्रह को विकसित करने और लॉन्च करने के लिए NASA और ISRO के बीच एक परियोजना है। यह दोहरी आवृत्ति का उपयोग करने वाला पहला उपग्रह होगा, और यह हमारे ग्रह के सबसे जटिल, प्राकृतिक प्रक्रियाओं में से कुछ की जांच करने के लिए रिमोट सेंसिंग के लिए उपयोग करने की योजना बनाई गई है, जिसमें आइस-शीट पतन, पारिस्थितिक तंत्र की गड़बड़ी और सूनामी जैसे प्राकृतिक खतरे शामिल हैं।

मार्स 2020:
अपेक्षित लॉन्च तिथि: जुलाई 2020

बजट: $ 2.5 बिलियन


मार्स 2020 रोवर ग्रह की सतह की भूगर्भीय प्रक्रियाओं, अतीत में मंगल पर जीवन की संभावना और सुलभ भूवैज्ञानिक सामग्रियों के भीतर बायोसिग्नस के संरक्षण की संभावना की जांच करेगा। इस प्रक्रिया के दौरान, यह रॉक और मिट्टी के नमूने एकत्र करेगा, और उन्हें भविष्य के मिशनों के लिए मार की सतह पर कैश करेगा। रोवर का डिज़ाइन क्यूरियोसिटी पर आधारित है, लेकिन एक अलग वैज्ञानिक पेलोड ले जाएगा। एक रेडियो आइसोटोप थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेटर रोवर को शक्ति देगा। अब आप इस लेख के बारे में क्या कहते हैं, दोस्तों? अपने जवाब और राय मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में दें।





वाइड फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST):
अपेक्षित लॉन्च तिथि: 2020 के मध्य तक

बजट: 2.7 बिलियन

डब्ल्यूएफआईआरएसटी एक नासा वेधशाला है जिसे निकट अवरक्त स्थान के व्यापक क्षेत्र इमेजिंग और सर्वेक्षण करने के लिए विकसित किया गया है। यह एक 6 साल का मिशन होगा, और एक्सोप्लैनेट डिटेक्शन और डार्क एनर्जी दोनों में महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने में सक्षम हो सकता है। टेलिस्कोप में एक प्राथमिक दर्पण (2.4 मीटर व्यास), और दो उपकरण होंगे: वाइड फील्ड इंस्ट्रूमेंट और कोरोनाग्राफ इंस्ट्रूमेंट।

यूक्लिड
अपेक्षित लॉन्च तिथि: क्वार्टर 4, 2020

बजट: $ 540 मिलियन

यूक्लिड को गहरी ऊर्जा और अंधेरे पदार्थ के गहन ब्रह्मांडीय रहस्यों की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नासा के कुछ प्रमुख योगदानों के साथ एक यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी मिशन है, जिसमें दो उपकरणों में से एक के लिए 16 अत्याधुनिक इन्फ्रारेड डिटेक्टर और 4 स्पेयर डिटेक्टर शामिल हैं। नासा डिलीवरी से पहले फ्लाइट डिटेक्टरों पर विस्तृत परीक्षण करेगा।





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे।