Engहिंदी

Get App

हम राजनीती एवं इतिहास का एक अभूतपूर्व मिश्रण हैं.हम अपने धर्म की ऐतिहासिक तर्क-वितर्क की परंपरा को परिपुष्ट रखना चाहते हैं.हम विविध क्षेत्रों,व्यवसायों,सोंच और विचारों से हो सकते हैं,किन्तु अपनी संस्कृति की रक्षा,प्रवर्तन एवं कृतार्थ हेतु हमारा लगन और उत्साह हमें एकजुट बनाये रखता है.हम आपके विचारों के प्रतिबिंब हैं,आपकी अभिव्यक्ति के स्वर हैं,हम आपको निमंत्रित करते हैं,अपने मंच 'BharatIdea' पर,सारे संसार तक अपना निनाद पहुंचायें.

कौन है ये बिहार के IAS अफसर जो बने अमित शाह के प्राइवेट सेक्रेटरी ?




अमित शाह को बतौर गृहमंत्री देश की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस जिम्मेदारी के साथ ही उनकी सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. आइए जानें उस IAS अफसर के बारे में जिन्हें अमित शाह की सुरक्षा के लिए चुना गया है. कौन हैं बिहार के ये IAS अफसर, जो बने अमित शाह के प्राइवेट सेक्रेटरी  साकेत कुमार को जुलाई 2023 तक गृहमंत्री अमित शाह का प्राइवेट सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. वह 2009 बैच बिहार कैडर के आईएएस ऑफिसर है।






पिछले साल उन्हें मनोज सिन्हा के प्राइवेट सेक्रेटरी के रूप में चुना गया था. मनोज सिन्हा उस वक्त मिनिस्टर ऑफ कम्युनिकेशंस (स्वतंत्र प्रभार) और मिनिस्टर ऑफ स्टेट (MoS), रेलवे के मंत्री थे. साकेत कुमार मूल रूप से बिहार के मधुबनी से हैं. उनके पिता कॉलेज के प्रोफेसर हैं. साकेत ने अपनी स्कूलिंग मधुबनी के डॉन बॉस्को स्कूल और दिल्ली के मॉडल स्कूल से की है. उन्होंने हिंदू कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन की है. साकेत ने दूसरे अटेंप्ट में आईएएस की परीक्षा पास कर ली थी. 


साकेत कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 13वां रैंक हासिल किया था. उनकी पहली नियुक्ति समस्तीपुर में डीडीसी और वैशाली, बिहार में एसडीओ के रूप में हुई थी. वे खगड़िया और बांका जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट रह चुके हैं.




Breaking News
Loading...
Scroll To Top