• ताज़ा खबर

    मोदी सरकार ने लिया ऐसा फैसला, 3.6 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा, जाने कैसे ।




    नमस्कार दोस्तों आप सबका स्वागत है भारत आइडिया के इस  नए संस्करण के समाचार लेख में। भारत आइडिया के पाठकों आज इस लेख में हम बात करेंगे मोदी सरकार के ऐसे फैसला के बारे में जिसमें , 3.6 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा होगा ।




    समाचार पढ़ने से पहले एक गुजारिस है, हमारे फेसबुक पेज को  लाइक कर हमारे साथ जुड़े। 



    सरकार ने दिया तोहफा 
    मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट 5 जुलाई को पेश होने वाला है. इससे पहले सरकार की ओर से कई ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं जिसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलने वाला है. हाल ही में 'प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन'' योजना पर मुहर लगाकर सरकार ने करीब 10 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की. अब कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI)स्‍कीम में बदलाव कर 3 करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. 




    स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में होगा फायदा 
    दरअसल, केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में नियोक्ता (संस्‍था या कंपनी)और कर्मचारियों के कुल अंशदान को 6.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस नए ऐलान के बाद नियोक्ता यानी कंपनी का अंशदान 3.25 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले नियोक्ता को 4.75 फीसदी का अंशदान देना पड़ता था. 


    इसका मतलब यह हुआ कि ESI के स्वास्थ्य बीमा में नियोक्‍ता या कंपनी को पहले के मुकाबले अब 1.5 फीसदी कम योगदान देना होगा. इसी तरह कर्मचारी का अंशदान 1.75 फीसदी से घटाकर 0.75 फीसदी करने का फैसला किया गया है.




    आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे।