जारी हुई दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट, जानें कितने नंबर पर है भारत का स्थान?



हाल के दिनों में भारत और उसके पड़ोसी देश के बीच हालत ठीक नहीं हैं, दरअसल बीते दिनों जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुये आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, इसके बाद पूरे भारत में पाकिस्तान से बदला लेने की मांग उठा रही थी क्योंकि इस हमले की ज़िम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद आतंकी संगठन ने ली थी और ऐसा माना जाता हैं कि इस आतंकी संगठन का मुख्यालय पाकिस्तान में हैं.
ऐसे में भारतीय वायुसेना ने बीते दिनों पाक अधिकृत जम्मू कश्मीर में बीते दिनों आतंकी संगठन के कैंपो पर हवाई हमले किए, जिसमें 300 अधिक आतंकवादियों के मारे जाने की खबर हैं. इसी बीच एक लिस्ट जारी की गयी हैं.जिसमें विश्व के सबसे शक्तिशाली देशो की लिस्ट जारी की गयी हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि विश्व का सबसे शक्तिशाली देश कौन सा हैं और इस लिस्ट में भारत का कौन सा स्थान हैं.



ऐसे में यदि इस लिस्ट को पाकिस्तान देखता हैं तो उसे भारत के शक्ति का अंदाजा अपने आप लग जाएगा. विश्व के सबसे शक्तिशाली देशो की लिस्ट यदि भारतवासी देखेंगे तो उन्हें भारत और भारतवासी होने पर उन्हें गर्व होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों में भारत का चौथा स्थान हैं. इस लिस्ट में कुल 25 देशो को शामिल किया गया था, जिसमें से भारत ने चौथी रैंक पायी हैं.आपको बता दें कि विश्व के सबसे शक्तिशाली देशो की लिस्ट में हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का स्थान 13वां है. विश्व के शक्तिशाली देशो की 25 देशो की लिस्ट में पाकिस्तान 13 वे नंबर होने के बाद जरूर समझ जाएगा कि उसे अपने पड़ोसी देशो के साथ सख्ती से नहीं नरमी से पेश आनी चाहिए| इस लिस्ट में सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका हैं और फिर इसके बाद रूस, दूसरे नंबर पर और चीन तीसरे नंबर पर हैं.

हालांकि इस लिस्ट में दुनिया का सबसे अमीर देश सऊदी अरब 24 वें स्थान पर और कनाडा 25 वें स्थान पर आता हैं. ऐसे में इस लिस्ट को देखकर पाकिस्तान जरूर शांति से काम लेगा और ऐसी कोई भी हरकत नहीं करेगा, जिससे भारत को कोई कठोर कदम उठाना पड़े क्योंकि इस समय सभी देश पाकिस्तान को फटकार लगा रहे हैं और आतंकी संगठन पर पाबंदी लगाने को कह रहे हैं.


Post a Comment

1 Comments

Unknown said…
Nice go ahead