• ताज़ा खबर

    बड़ी खबर पाकिस्तान भारतीय पायलट को छोड़ने को हुए तैयार, लेकिन रखी ये शर्त?



    भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ युद्ध के आसार लग रहे हैं। वहीं भारत का एक पायलट भी पाकिस्तान की गिरफ्त में है। भारत लगातार कह रहा है कि वो भारतीय पायलट को सही सलामत वापस करें। लेकिन पाकिस्तान ने भी इसके लिए एक शर्त रख दी है।  पाकिस्तान का कहना है कि वो भारत और पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने पर रिहाई के लिए विचार कर सकता है। यानी भारतीय पायलट को अभी भी पाकिस्तान में ही बंदी बनाकर रखा जाएगा। 


    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया कि भारतीय पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है।  शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘’मैं भारत को और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। हम जेनेवा कनवेन्शन से वाकिफ हैं। उनको मैं यकीन दिलाता हूं कि आपके जो पायलट हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनकी हर किस्म से हिफाजत की जा रही है।‘’शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, ‘’उनको जो भी सहुलियत चाहिए इंशा-अल्लाह हम उनको देंगे। हमारा उनके साथ कोई आपसी रंजिश नहीं है। देखिए अगर हालात की बेहतरी में पाकिस्तान कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है।‘’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप भारतीय पायलट को तुरंत और सेफ रिटर्न करेंगे तब उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान खुले दिल से विचार कर सकता है।




    वहीं भारत ने पाकिस्तान के डिप्टी हाई कमिश्नर से कहा कि पाकिस्तान ने जिस तरह से घायल पायलट का वीडियो बनाकर उसे प्रचारित किया वो जिनेवा कन्वेंशन और International Humanitarian Law के खिलाफ है। भारत ने पाकिस्तान से पायलट को फौरन रिहा करने को कहा है और ये भी सुनिश्चित करने को कहा है कि पायलट को अब और कोई नुकसान या चोट ना पहुंचे।

    हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करे :