आज की दस बड़ी खबरें जरूर पढ़ें और शेयर करें.



नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में तो दोस्तों हर दिन की तरह हर सुबह की तरह भारत आईडिया फिर से आज आपके लिए लेकर आया है देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें शो पूरी खबर जरूर पढ़ें और देश दुनिया को जाने.

आज की दस बड़ी खबरें जरूर पढ़ें और शेयर करें.


1.अगस्ता वेस्टलैंड सऊदी के बिचौलिए मिशेल का होगा प्रत्यर्पण आज देर रात आएगा भारत.संयुक्त अरब अमीरात यूएई सरकार ने ₹3600 करोड़ के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चन मिशेल के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक मिशेल को आज देर रात भारत आया जाएगा. गौरतलब है कि दुबई की अदालत ने 225 करोड़ रुपए घूस के आरोपी मिशेल के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था.

2.कांग्रेस की गलतियों की वजह से पाक के हिस्से में गया करतारपुर साहिब: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हनुमानगढ़ राजस्थान की रैली में कहा कि 1947 में विभाजन के समय कांग्रेस के लोगों की गलतियों की वजह से गुरु नानक की कर्मभूमि करतारपुर साहिब पाकिस्तान के हिस्से में गया. उन्होंने कहा कांग्रेस नेताओं ने थोड़ी सी समझदारी दिखाई होती तो 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हमारा करतारपुर हमसे अलग नहीं होता.




3. यूएस  स्पेस एक्स ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया भारत का पहला प्राइवेट सेटेलाइट. अमेरिकी एयरोस्पेस स्टार्टअप स्पेस एक्स ने सोमवार को फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से भारत का पहला प्राइवेट सैटेलाइट एक्सीड सेट वन सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया. यह एक मल्टी फंक्शन संचार उपग्रह है, जिसे मुंबई में  स्थित स्टार्टअप एक्सीड स्पेस ने ₹2 करोड रुपए की लागत से बनाया है. वहीं या सेटेलाइट दुनिया में सभी रेडियोमीटर के लिए मुफ्त में उपलब्ध रहेगा.

4.गगन यान मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग को तैयार : रूस .भारत में रूसी राजदूत निकोला कुदासेव ने कहा है कि उनका देश भारत के पहले मानव युक्त मिशन गगन यान के अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग के साथ साथ संचार और सुरक्षा समेत सभी क्षेत्रों में मदद के लिए तैयार है .उन्होंने कहा भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा बनकर रूसी वैज्ञानिक खुश होंगे.हमारा इस क्षेत्र में 60 वर्षों का अनुभव है.




5.राम मंदिर पर धमकी दी तो मसूद अजहर जैसे आतंकियों का होगा खात्मा : योगी आदित्यनाथ.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा अगर राम मंदिर मामले पर आतंकी मसूद अजहर धमकी देता है, तो दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक में इन जैसे आतंकियों का खात्मा हो जाएगा और उसका सरगना भी उसे नहीं बचा पाएगा.रिपोर्ट के मुताबिक अजहर ने राम मंदिर पर एक ऑडियो टेप जारी कर तबाही मचाने की बात कही थी.

6.इलाके में मुस्लिम आबादी नहीं गोश्त कैसे आया बुलंदशहर हिंसा पर आजम खान का बयान. समाजवादी पार्टी नेता आजम खान ने बुलंदशहर में हुई हिंसा पर कहा है कि इस बात की जांच हो कि जब घटनास्थल के पास दूर दूर तक मुस्लिम आबादी नहीं है तो वहां गोश्त कैसे आया. बकौल आजम मृतक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार अखलाक हत्याकांड मामले में जांच अधिकारी थे इसलिए एसआईटी को और जिम्मेदारी के साथ जांच करनी चाहिए.




7.प्रधानमंत्री मोदी भारत माता की जय बोलते हैं पर काम अनिल अंबानी के लिए करते हैं  : राहुल गांधी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अलवर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मंगलवार को कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर भाषण से पहले भारत माता की जय बोलते हैं. लेकिन काम अनिल अंबानी के लिए करते हैं .राहुल ने आगे कहा भाषण में उन्हें शुरुआत करनी चाहिए अनिल अंबानी की जय नीरव मोदी की जय ललित मोदी की जय.

8.आयकर विभाग को मिली सोनिया व राहुल के रिटर्न की समीक्षा की अनुमति. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आयकर विभाग को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया गांधी और पार्टी नेता ऑस्कर फर्नांडीज के वर्ष 2011 से 2012 के आयकर रिटर्न की समीक्षा करने की अनुमति दे दी है. हालांकि  कोर्ट  ने कहा है कि विभाग कोई अंतिम आदेश जारी नहीं कर सकता है .इस मामले की अगली सुनवाई 8 जनवरी को होगी.




9. संसद के शीतकालीन सत्र से पहले वेंकैया ने 10 दिसंबर को बुलाई सर्वदलीय बैठक. उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले 10 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू होकर 8 जनवरी तक चलेगा .गौरतलब है कि 5 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के नतीजे भी 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

10.महाराष्ट्र में एचआईवी पॉजिटिव महिला की नौकरी 3 साल बाद कोर्ट के आदेश पर बहाल .पुणे की लेबर कोर्ट ने 3 साल पहले एक एचआईवी पॉजिटिव महिला को नौकरी से निकालने वाली कंपनी को उसे वापस बहाल करने का आदेश दिया है .इसके  अलावा कंपनी से महिला को इतने दिन का वेतन भी देने का आदेश दिया गया है. दरअसल महिला का आरोप था कि एचआईवी पॉजिटिव होने के कारण कंपनी ने उसे नौकरी से निकाल दिया था.

हमारे फेसबुक पेज को जरूर लिखे करे। 

Reactions