भारत के किस प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में नहीं किया था एक भी विदेश दौरा ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में. जैसा कि आप सब कोई जानते हैं अक्सर यह चर्चा होती रहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ और सिर्फ विदेश यात्रा करते हैं पर क्या आपको पता है एक प्रधानमंत्री भारत का ऐसा भी था जिसने एक भी विदेश यात्रा नहीं की थी तो आइए जानते हैं कौन थे वह प्रधानमंत्री.


किसने की कितनी विदेश यात्रा :
आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में तकरीबन 113 देशों की विदेश यात्राएं की थी और ये अभी तक की सबसे बड़ी संख्या विदेश दौरे कि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए. अगर हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले प्रधानमंत्री रहे डॉ मनमोहन सिंह की बात करें तो उन्होंने अपने 10 वर्षों के कार्यकाल में तकरीबन 93 देशों की विदेश यात्राएं की थी. अगर हम तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात करें तो उन्होंने अपने सारे 4 वर्षों के कार्यकाल में तकरीबन 92 देशों की विदेश यात्राएं की हैं.

कितनी रकम खर्च हुई नरेंद्र मोदी की यात्रा पर :
प्रधानमंत्री मोदी के 55 महीने के कार्यकाल के दौरान विदेशी दौरों पर हुए खर्च का ब्योरा देखा जाए तो मई 2014 से प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके अब तक के विदेश दौरे पर करीब 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च हुए हैं. अगर मोदी के 92 देशों के दौरे के दौरान 2,021 करोड़ रुपये खर्च के आधार पर देखा जाए तो उनके हर एक देश के दौरे पर औसतन 22 करोड़ रुपये खर्च हुए. विदेश यात्राओं के लिहाज से मोदी के लिए 2015-16 का साल बेहद व्यस्त रहा क्योंकि उन्होंने उस साल 24 देशों की यात्राएं की.

किस प्रधानमंत्री ने एक भी विदेश यात्रा नहीं की :
वहीं देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी, 1980 तक प्रधानमंत्री रहे, लेकिन इस दौरान वह किसी भी विदेश दौरे पर नहीं गए.
Reactions