युवा जरूर पढ़ें: बदल गए भारतीय सेना में भर्ती होने के नियम.


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारतीय सेना के बारे में जिसने अब भर्ती होने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं तो आइए जानते हैं किन नियमों में  बदलाव किए गए हैं.

युवा जरूर पढ़ें: बदल गए भारतीय सेना में भर्ती होने के नियम.
  • सिपाही पद के लिए दसवीं कक्षा में 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है और कम से कम प्रत्येक विषय में 33% अंक होना आवश्यक है.
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने के लिए 169 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और छाती 77 सेंटीमीटर जोकि 5 सेंटीमीटर के फुलवा के साथ होना चाहिए.
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए 1. 6 किलोमीटर की दौड़ 5.45 मिनट में तय करनी होगी तथा 6 बिम और 9 फीट लंबी कूद के साथ जिग-जैग बैलेंस होना आवश्यक होगा.
  • दौड़ करने के लिए शक्तिवर्धक दवाओं का उपयोग ना करें अन्यथा आप को मेडिकल प्रक्रिया के दौरान भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा और साथ ही साथ उचित कार्यवाही भी की जा सकती है.
  • टैटू अर्थात गोदना सिर्फ हाथ पर बनवा सकते हैं और वह भी केवल कोहनी के कलाई के बीच भीतर की ओर तथा हथेली के विपरीत साइड में अगर इन 2 जगहों के अलावा शरीर के अन्य किसी भी हिस्से में टैटू अपने गुदवा रखा है तो आपको चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा.


आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि पहले एक बार बदलाव करके लिखित परीक्षा पहले ली गई थी लेकिन अब पूना चयन प्रक्रिया तीन चरणों में क्रमसः शारीरिक दक्षता, मेडिकल और लिखित परीक्षा में होगी. सबसे मुख्य बात आपको ध्यान रखनी होगी कि अगर आप सेना में जाना चाहते हैं तो आपको अपना मेडिकल पहले ही करवा लेना चाहिए और फिर तैयारी करनी चाहिए जिससे आपकी मेहनत बेकार नहीं जाए तथा आपका मनोबल नहीं टूटे.


Post a Comment

0 Comments