दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में होंगी शामिल.


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में, तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के बारे में जो भारत के दौरे पर आ रही हैं और उनके कार्यक्रम में मुख्य तौर पर अयोध्या में मनाई जाने वाली दीपावली शामिल है.

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में होंगी शामिल.

क्या है मामला:
जी हां दोस्तों आपने सही सुना दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक भारत के दौरे पर 4 से 7 नवंबर तक आ रही हैं जिस दौरान वह श्री राम जन्म भूमि अयोध्या में दीप प्रज्वलन के दीपावली के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगी. विदेश मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार वह 6 नवंबर को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित दीपोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि होंगी.


दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला होंगी अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल:
दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है. अपनी यात्रा के दौरान किम जोंग सुक अयोध्या में रानी सुरीरत्न स्मारक के भूमि पूजन के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी.विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला का अयोध्या में त्योहारों में शामिल होना हमारी सभ्यताओं के करीबी संबंध और दोनों देशों के बीच गहरे संपर्कों को प्रदर्शित करता है.


भारत और दक्षिण कोरिया का इतिहास कैसे हैं जुड़ा:
आप की जानकारी हेतु हम बता दे कि 2000 वर्ष पहले राजकुमारी सुरीरत्न अयोध्या से थी और उन्होंने कोरिया की यात्रा की थी तथा वहां के नरेश किंग शुरू से विवाह किया था जिसके बाद रानी सुरीरत्न को दक्षिण कोरिया में हिव हवांग के नाम से जाना जाता है. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत और दक्षिण कोरिया के बीच विशेष सामरिक रिश्ता है जो कि दोनों देशों के संबंध में एक मजबूत गठजोड़ का काम करेंगे. आपको बता दें कि भारतीय सरकार सुरीरत्न की एक प्रतिमा बनाने का विचार कर रही है और उसी के भूमि पूजन में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला शामिल होंगी.


संपादक : विशाल कुमार सिंह

Post a Comment

0 Comments