चीन की घुसपैठ, भारतीय सीमा में घुसे दो हेलीकॉप्टर

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आइडिया में, दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं चीन के बारे में जो हर बार अपनी नापाक हरकतों से भारत में घुसपैठ करने की कोशिश करता रहता है.

चीन की घुसपैठ, भारतीय सीमा में घुसे दो हेलीकॉप्टर

क्या है मामला :
जी हां दोस्तों आपने सही सुना चीन ने फिर से एक बार भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की है, सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पीपल्स लिबरेशन आर्मी के दो हेलीकॉप्टर पिछले महीने 27 सितंबर को जम्मू कश्मीर में चीन से सटे लद्दाख की सीमा में घुस आए थे और तकरीबन 10 मिनट तक लद्दाख सीमा के आसपास मंडराते रहे और फिर लौट गए.


20 दिन पहले भी की थी घुसपैठ की कोशिश :
आपको ज्ञात हो तो 20 दिन पहले भी चीनी सैनिकों को अरुणाचल प्रदेश के दीवांग घाटी में घुसपैठ करते  स्थानीय लोगों ने देखा था जिसके बाद स्थानीय लोगों ने भारतीय सैनिकों को इसकी खबर दी थी. हालांकि चीन के सैनिक कुछ देर बाद और जब यह सवाल मीडिया में उछला तो चीन ने घुसपैठ से खुले तौर पर इनकार करते हुए कहा था कि हमारे सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सिर्फ नियमित पेट्रोलिंग कर रहे थे.


उत्तराखंड में भी घुसपैठ की कोशिश कर चुका है चीन :
बहरहाल जो भी हो चीन हर बार भारत की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश करता रहता है, आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि चीन ने 6,14 और 15 अगस्त को भी उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती में घुसपैठ की थी, चीनी सैनिक इस घुसपैठ में तकरीबन 4 किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे.


डोकलाम में भारत और चीन थे आमने सामने:
अगर हम जून 2016 की बात करें तो उस वक्त भारत और चीन की सेना के बीच तनाव बढ़ गया था जब भारत ने चीनी सैनिकों को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था और यहां 73 दिन तक भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने रहे थे हालांकि बाद में कूटनीतिक रास्ते से या विवाद सुलझा लिया गया था.


संपादक : विशाल कुमार सिंह


Post a Comment

0 Comments