कर्नाटक के नाटक किसकी सरकार जीतेगी .

इस लेख में हम बात करने जा रहे कर्नाटक के नाटक में किसकी सरकार बन  सकती है.
 

किसको मिली सरकार बनाने की अनुमति :
कर्नाटक में अंको की गिनती के फेर में अब राज्यपाल वजुभाई वाला ने पर्दा डाल दिया है,राज्यपाल ने पहले बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिया है। अन्दुरुनी खबर के मुताबित बीएस यदुरापा को 17 या 18 मई को सपथ ग्रहण करेंगे। हालांकि जेडीएस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार कुमारस्वामी ने भी कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का राजयपाल के सामने प्रस्ताव पेश किया है लेकिन अंको के लिहाज से राज्यपाल ने बीजेपी को पहले सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है।

राज्यपाल ने पहले बीजेपी को मौका क्या दिया :
सूत्रों से मिली जानकारी के हिसाब से कांग्रेस बीजेपी से पहले राज्यपाल से मिलकर जेडीएस से मिलकर सरकार बनाने का प्रस्ताव पेश करना चाहती थी लेकिन राज्यपाल ने अंतिम रुझान आने से पहले तक किसी पार्टी को मिलने का समय देने से मना कर दिया। राज्यपाल से पहले यदुरपा मिले और सरकार बनाने की पेशी की जिसके बाद अंको के लिहाज से राज्यपाल ने बीजेपी पहले नेवता दिया सरकार बनाने का।

किसको कितनी शीटे :
आपको हम बतादे की आज के हुए चुनाव में सुबह से शाम तक काफी फेर बदल देखने को मिला, एक समाये पर तो बीजेपी 120 सीटों पर आगे चल रही थी लेकिन शाम होते-होते बीजेपी 104 पर सिमट गयी। वही कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटे मिली है और इन दोनों पार्टियों ने साथ मिलने का फैसला लिया है। कांग्रेस जेडीएस के साथ बिना किसी शर्त के साथ सरकार बनायेगी और इसके मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे कुमारस्वामी जो की वोक्कालिगा समुदाय से आते है। 2 शीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बांये हुए है।

क्यों कांग्रेसने जेडीएस को समर्थन दिया वो भी बिना किसी शर्त के :
कांग्रेस ने जेडीएस को इसलिए समर्थन दिया है क्युकी बीजेपी इस बार के चुनाव में सबसे बरी पार्टी 104 सीटो के साथ बन कर उभरी है और बीजेपी की सरकार भी 21 राज्यों में पहले से है वही कांग्रेस को 78 सीटे  मिली है जिस कारण से कांग्रेस ये नहीं चाहती की बीजेपी सरकार बनाये क्युकी 2019 में चुनाव है और कर्नाटक में जिसकी सरकार बनेगी उसको मानसिक बल का फायदा जरूर मिलेगा इसीलिए कांग्रेस ने जेडीएस को अपना समर्थन दिया बिना किसी शर्त के।

कांग्रेस और जेडीएस के विधायको की स्थिति : 
अभी की मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस अपने सारे जीते हुए विधायकों को रिसॉर्ट्स में छिपा रही है ताकि विधायकों की खरीद या बिक्री नहीं हो सके। वही कांग्रेस के लिंगायत समुदाय के 6 से 7 विधायक बागी होगये है, क्युकी की कुमारस्वामी जो की मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार है वो वोक्कालिगा समुदाय से आते है। वही अगर हम जेडीएस की बात करे तो इसके भी 4 से 5 विधयक बागी है गए है।

किसकी सरकार बन सकती है :
जैसा की ऊपर हमने पढ़ा की राज्यपाल ने अंको के आधार पर यदुरप्पा को पहले सरकार बनाने की पेशकश की है, अगर 6 से 7 विधायक बीजेपी के खेमे में आजाते है तो बीजेपी की सरकार बनना तये है वही अगर ऐसा नहीं होता है तो राज्यपाल दूसरी पार्टियों से सरकार बनाने के लिए पूछेगी अगर उनका जोर जादुई आकर को पार करता है तो जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन की सरकार बनेगी।

सम्पादक : विशाल कुमार सिंह

भारत आईडिया से जुड़े :
अगर आपके पास कोई खबर हो तो हमें bharatidea2018@gmail.com पर भेजे या आप हमें व्हास्स्प भी कर सकते है 9591187384 .
आप भारत आईडिया की खबर youtube पर भी पा सकते है।
आप भारत आईडिया को फेसबुक पेज  पर भी फॉलो कर सकते है।
Reactions