पहले कोरोना और अब मुंबई में मात्र 42 दिन के लिए पीने योग्य जल उपलब्ध पढ़े ये रिपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुंबई को जल आपूर्ति करने वाली 7 झीलों और बांधों में सिर्फ 42 दिन का ही पानी है। हालांकि, बृहन मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा है कि इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि बारिश शुरू होते ही यह मात्रा बढ़ जाएगी। दरअसल, 420 करोड़ लीटर/दिन की मांग के मुकाबले बीएमसी 375 करोड़ लीटर/दिन पानी की आपूर्ति करती है।



यहां पढ़े विस्तार से :-
मुंबई को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाले सात झीलों और बांधों में पानी का भंडार है जो केवल 42 दिनों तक चलेगा।  चूंकि इन झीलों के जलग्रहण क्षेत्रों में ज्यादा बारिश नहीं हुई है, इसलिए मानसून के पहले महीने जून में केवल आठ दिन शेष होने पर भी पानी के भंडार में कोई वृद्धि नहीं हुई है।हालांकि, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक घबराने की जरूरत नहीं है और कहा गया है कि जब से अच्छे मानसून की भविष्यवाणी की गई है, बारिश होने पर पानी उपलब्ध होगा।वर्तमान जल स्टॉक कुल स्टॉक का केवल 10.68% है।  रविवार तक, सभी सात झीलों में उपयोगी जल भंडार 1.54 लाख लीटर है, जबकि कुल भंडारण क्षमता 14.47 लाख लीटर है।



पिछले वर्षों में क्या रही स्थिति :-
तानसा, भटसा, विहार और तुलसी - में सामूहिक रूप से एक ही समय के दौरान 82,829 लीटर पानी (5.72%) था।  हालांकि, इस वर्ष का स्टॉक एक ही समय के दौरान 2018 में दर्ज 13.09% से कम है।  नवंबर 2018 में, बीएमसी ने पूरे मुंबई में 10% पानी की कटौती की थी।हालांकि, नागरिक अधिकारियों ने कहा कि अभी तक पानी की कटौती पर कोई निर्णय नहीं हुआ है और यह संकेत दिया है कि इसकी संभावना नहीं है।

अतिरिक्त नगर आयुक्त (हाइड्रोलिक विभाग) पी वेलरासु ने कहा, "इस साल, भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है।  अब तक अपर वैतरणा और मध्य वैतरणा और कुछ अन्य बांधों में वर्षा पिछले साल की तुलना में बेहतर है।  इन बांधों का जल स्तर भी पिछले साल की तुलना में अधिक है।  इसलिए अब पानी की उपलब्धता के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। 



ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions