गिलगित में बौद्ध मूर्तियां तोड़ी गई, भारत को पाकिस्तान को चेतावनी इलाका खाली करे पाकिस्तान, पढ़े रिपोर्ट

गिलगित-बाल्टिस्तान में एक बौद्ध स्मारक पर तोड़फोड़ किए जाने की खबर आई थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि स्मारक में मूर्तियों को तोड़ा गया है. अब इस घटना पर भारत ने पाकिस्तान के समक्ष कड़ा ऐतराज जताया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान प्राचीन सभ्यता और सांस्कृतिक धरोहरों पर हमले रोके. उन्होंने कहा कि भारतीय बौद्ध स्मारक पर तोड़फोड़ और मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने को लेकर पाकिस्तान के समक्ष चिंता जाहिर की गई है. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि पाकिस्तान जितनी जल्दी हो सके, वह इलाका खाली कर दे.



अनुराग श्रीवास्तव ने क्या कहा :-
अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, हमने पाकिस्तान के गैरकानूनी और जबरन कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्र के तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित अमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहर पर तोड़फोड़ करने की रिपोर्टों पर अपनी चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा, यह गंभीर चिंता का विषय है कि बौद्ध प्रतीकों को नष्ट किया जा रहा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्रों में धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों व स्वतंत्रता पर हमले हो रहे हैं. ऐसी गतिविधियां जो प्राचीन सभ्यता और सांस्कृतिक विरासत के लिए बेकद्री दर्शाती हैं, काफी निंदनीय हैं.


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions