रेलवे से सफर करने वाले यात्रीगण कृपया ध्यान दें लॉक डाउन में यह खबर आ सकती है आपके काम

महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर ढा रखा है। 24 मार्च से भारत में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। लॉकडाउन के चलते ट्रेन, मेट्रो, फ्लाइट और सार्वजनिक परिवहन के सारे साधन पूरी तरह से बंद हैं। सरकार ने अभी ये लॉकडाउन 3 मई तक किया है। ऐसे में रेलवे ने लॉकडाउन के बाद कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है। ये ट्रेनें देश के ग्रीन जोन में चलाई जाएंगी और केवल इमरजेंसी में ही लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी। ऐसे में कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं चलाई जाएगी।



स्पेशल ट्रेनों का किराया होगा ज्यादा :-
ऐसे में इन स्पेशल ट्रेनों का किराया भी पहले से कहीं ज्यादा रखा जाएगा, जिससे लोग सिर्फ इमरजेंसी में ही यात्रा करें। इससे पहले रेलवे सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और छात्रों समेत अन्य को किराए में मिलने वाली सेवाओं को बंद कर चुका है।इसे लेकर रेलवे की ये कोशिश है कि जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता है, तब तक कम से कम लोग ही यात्रा करें।वहीं रेलवे शुरू में सिर्फ स्लीपर ट्रेन ही चलाएगा। एसी कोच और जनरल कोच वाली ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों से मिडिल बर्थ को भी हटा दिया गया है। जिन लोगों का टिकट कंफर्म होगा, वो लोग ही यात्रा कर पाएंगे।


कंफर्म टिकट के बिना यात्रा नहीं कर सकेंगे:-
अगर टिकट कंफर्म नहीं होगी, तो यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। साथ ही रेलवे ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पांच हजार आइसोलेशन बेड भी बनाए हैं।वहीं, लॉकडाउन के चलते सभी यात्री ट्रेनों के अवाही-जवाही बंद होने के बावजूद रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं के परिवहन से करोड़ों रुपये की कमाई की है।रेलवे लॉकडाउन में स्पेशल पार्सल ट्रेनें चला रहा, जिससे रोज उपयोग की जाने वाली आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सके।


ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
  





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


Reactions