• ताज़ा खबर

    कुंद्रा की वह कहानी जिससे वह भारत के सफल बिजनेस मैन बने।




    लगभग 45 साल पहले, कुंद्रा के पिता बाल कृष्ण को उनके पिता ने लुधियाना से 'कुछ पैसे कमाने और हमें वापस भेजने' के लिए लंदन जाने के लिए कहा था।बाल कृष्ण की विदेश में पहली नौकरी एक कॉटन फैक्ट्री में थी। फिर वह बस कंडक्टर के रूप में काम करने लगे। उनकी पत्नी ने एक ऑप्टिशियन के शोरूम में काम किया।

    समाचार पढ़ने से पहले एक गुजारिस , हमारे फेसबुक पेज को  लाइक कर हमारे साथ जुड़े। 



    कुंद्राओं के लिए चीजें तब बदल गईं जब बाल कृष्ण ने एक किराने का व्यवसाय शुरू किया और बाद में पोस्ट ऑफिस (यह ब्रिटेन में संभव है) और दवा की दुकानों को खरीदा। बाल कृष्ण एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में चले गए। बड़े होकर, कुंद्रा पर सबसे बड़ा प्रभाव उनके पिता का था। एक भारतीय अपनी जेब में पैसे के बिना और व्यापार में शैक्षिक पृष्ठभूमि के बिना लंदन आ रहा था, एक सफल मध्यम वर्ग के व्यवसायी बन गए। कुंद्रा का कहना है कि उन्हें एक रोल मॉडल के लिए अपने घर से आगे नहीं देखना पड़ा। कुंद्रा के तहत काम करने वाले अब उन्हें रोल मॉडल के रूप में बोलते हैं।


    18 साल की उम्र में, मेरे पिता ने मुझे एक अल्टीमेटम दिया, 'कुंद्रा गर्व के साथ याद करते हैं। 'उन्होंने कहा,' या तो आप हमारे रेस्तरां को चलाते हैं या आपको यह साबित करने के लिए छह महीने का समय मिलता है कि आप अपने लिए कुछ कर सकते हैं। '' राज कुंद्रा ने अपने क्रेडिट कार्ड पर 2,000 यूरो की क्रेडिट सीमा के साथ बैकपैकिंग की। उनका पहला गंतव्य दुबई था। वहां उन्होंने आभूषण और हीरा व्यापारियों से मुलाकात की। दुबई से उन्होंने नेपाल के लिए उड़ान भरी। 'यहीं मैंने पश्मीना शॉल की खोज की।' उन्होंने लगभग सौ खरीदे और इंग्लैंड में क्रिश्चियन डायर, जोसेफ और अन्य ब्रांडों के दरवाजे खटखटाए। पश्मीना शॉल बहुत लोकप्रिय हो गया। कुंद्रा ने शॉल से ही, पहले ही साल में 20 मिलियन यूरो का कारोबार किया।


    उन्होंने हीरे, इत्र, रियलिटी टीवी शो, क्रिकेट टीम और सब कुछ में उद्यम किया है!

    2009 में, अपनी पहली शादी की सालगिरह पर, कुंद्रा ने शेट्टी को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, दुबई में बुर्ज खलीफा की 19 वीं मंजिल पर एक फ्लैट गिफ्ट किया। उसी वर्ष, अपने जन्मदिन पर, कुंद्रा ने मध्य लंदन में 7 करोड़ रुपये का दो बेडरूम का फ्लैट खरीदा। इस जोड़े के सेंट जॉर्ज हिल, सरे में एक सात-बेडरूम 'राज महल' है, जहां उनके पड़ोसियों में क्लिफ रिचर्ड्स और एल्टन जॉन शामिल हैं।राज कुंद्रा कहते हैं, 'जब मैं स्कूल में था तो कभी-कभी परिवार की कार धोता था, जिसके लिए पिताजी मुझे 5 यूरो देते थे।' उन्होंने कहा, "इस तरह से मैंने पैसे की कीमत सीखी।" इस 20,000 वर्ग फुट के घर में, उन्हें पता चलता है, उन्हें अपने बेटे वियान को पैसे की कीमत सिखाने के लिए एक अलग तरीका खोजना होगा।



    आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे।