• ताज़ा खबर

    मोदी सरकार आम आदमी को दे रही है 5 लाख रुपए का फायदा, ऐसे के सकते है फायदा ।




    नमस्कार दोस्तों आप सबका स्वागत है भारत आइडिया के इस  नए संस्करण के समाचार लेख में। भारत आइडिया के पाठकों आज इस लेख में हम आपके फायदे के बारे में बात करेंगे, जैसा कि आप सब जानते है कि  मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश हो चुका है. इस बजट में कई ऐसे ऐलान किए गए हैं जिनका सीधा फायदा आम लोगों को मिलने वाला है. इनमें दो ऐसे ऐलान हुए हैं जिनके जरिए एक आम आदमी को 5 लाख रुपये तक की छूट मिल सकती है. आइए जानते हैं कि कहां और कैसे आप यह फायदा उठा सकते हैं.

    समाचार पढ़ने से पहले एक गुजारिस है, हमारे फेसबुक पेज को  लाइक कर हमारे साथ जुड़े। 


    दरअसल, आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने होम लोन के ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त टैक्‍स छूट देने का ऐलान किया है. अब तक यह टैक्‍स छूट 2 लाख रुपये की थी. यानी बजट के ऐलान के बाद आप होम लोन की ब्‍याज पर 3.50 लाख तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं.

    हालांकि यह छूट 45 लाख रुपये तक के घर के होम लोन पर ही मिलेगी. इसके अलावा होम लोन की समयावधि अधिकतम 15 साल है. वहीं खरीदार के नाम पहले से कोई प्रॉपर्टी भी नहीं होनी चाहिए. सबसे अहम बात यह है कि स्कीम का फायदा 1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 तक लिए गए होम लोन पर ही उठाया जा सकता है.





    अगर मोदी सरकार के दूसरे छूट की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक व्हीकल पर मिल रहा है. दरअसल, बजट में ऐलान किया गया कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर 1.5 लाख रुपये तक के लोन पर कोई ब्याज नहीं देना होगा. 

    साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल के पार्ट से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल के पार्ट से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक 15 लाख तक की कीमत वाली 35,000 इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन (सब्सिडी) राशि दी जाएगी. 



    आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे।