Engहिंदी

Get App

हम राजनीती एवं इतिहास का एक अभूतपूर्व मिश्रण हैं.हम अपने धर्म की ऐतिहासिक तर्क-वितर्क की परंपरा को परिपुष्ट रखना चाहते हैं.हम विविध क्षेत्रों,व्यवसायों,सोंच और विचारों से हो सकते हैं,किन्तु अपनी संस्कृति की रक्षा,प्रवर्तन एवं कृतार्थ हेतु हमारा लगन और उत्साह हमें एकजुट बनाये रखता है.हम आपके विचारों के प्रतिबिंब हैं,आपकी अभिव्यक्ति के स्वर हैं,हम आपको निमंत्रित करते हैं,अपने मंच 'BharatIdea' पर,सारे संसार तक अपना निनाद पहुंचायें.

आज कि 10 बड़ी खबरे जरूर पढ़े जरूर पढ़े : 04/06/2019

1.ममता बनर्जी ने बीजेपी दफ्तर का ताला तुड़वाया, दीवार पर पेंट किया टीएमसी का चिह्न :
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तरी 24 परगना में बीजेपी के एक दफ्तर का ताला तुड़वाया और उसकी भगवा रंग की दीवार पर टीएमसी का नाम व चिह्न पेंट कर दिया। टीएमसी का दावा है कि वह उनका दफ्तर है जिसपर नवनिर्वाचित बीजेपी सांसद के समर्थकों ने कब्ज़ा कर लिया था। बतौर रिपोर्ट्स, घटना 30 मई की है।

2.नीतीश कुमार के 'धोखा नंबर 2' के लिए तैयार रहे बीजेपी: उपेंद्र कुशवाहा :
एनडीए के पूर्व सहयोगी और आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि बीजेपी को बिहार के मुख्यमंत्री व जेडी(यू) प्रमुख नीतीश कुमार के 'धोखा नंबर 2' के लिए तैयार रहना चाहिए। बकौल कुशवाहा, "लोगों के जनादेश और गठबंधन साथियों को धोखा देना उनकी पुरानी आदत है।" दरअसल, नीतीश ने कहा था कि जेडी(यू) केंद्रीय कैबिनेट में शामिल नहीं होगी।

3.योगी आदित्यनाथ मेरे भगवान कृष्ण हैं और मैं उनका अर्जुन: रवि किशन:
गोरखपुर लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद व भोजपुरी ऐक्टर रवि किशन ने कहा है, "योगी आदित्यनाथ मेरे भगवान कृष्ण हैं और मैं उनका अर्जुन हूं। मैं उनके नेतृत्व में गोरखपुर को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक बनाने के लिए काम करूंगा।" गौरतलब है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 5 बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं।

4.भविष्य में कभी एनडीए नेतृत्व वाली केंद्रीय कैबिनेट में शामिल नहीं होंगे: जेडीयू:
एक मंत्री पद मिलने पर जेडीयू द्वारा केंद्रीय कैबिनेट में शामिल ना होने के फैसले के कुछ दिनों बाद पार्टी प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने रविवार को कहा कि भविष्य में कभी भी उनकी पार्टी एनडीए नेतृत्व वाली केंद्रीय कैबिनेट में शामिल नहीं होगी। हालांकि, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बीजेपी के साथ सब कुछ ठीक है।

5.बिहार मंत्रिमंडल में शामिल हुए जेडीयू से 8 नए मंत्री, बीजेपी-एलजेपी से कोई नहीं:
बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने रविवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया और इस दौरान जेडीयू के कोटे से 8 मंत्रियों ने शपथ ली जबकि बीजेपी व एलजेपी से किसी को जगह नहीं मिली। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल में बीजेपी द्वारा एक पद ऑफर किए जाने के बाद जेडीयू ने केंद्र सरकार में शामिल ना होने का फैसला किया था।

6.एमपी में ओबीसी आरक्षण 14% से 27% करने का प्रस्ताव पास:
मध्य प्रदेश सरकार ने सोमवार को अन्य पिछड़े वर्ग(ओबीसी) के आरक्षण का कोटा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का प्रस्ताव पास किया। गौरतलब है, राज्य में अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों को 36 फीसदी आरक्षण मिल रहा था। इसके नियम के बाद राज्य सरकार को अपने सभी विभागों में भर्ती के नियमों में बदलाव करना होगा।

7.गोवा के कांग्रेस विधायक पर चलेगा नाबालिग से कथित रेप का मुकदमा:
पणजी(गोवा) से कांग्रेस विधायक एंटनासियो मोनसेरेट पर 2016 में एक नाबालिग के साथ बलात्कार के आरोप में मुकदमा चलेगा। कोर्ट ने विधायक की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें आरोप हटाने की अपील की गई थी। दरअसल, पीड़िता ने विधायक पर उसे ₹50 लाख में खरीदने और नशीला पदार्थ खिलाकर यौन शोषण करने का आरोप लगाया है।

8.महिला को पीटने वाले विधायक को बीजेपी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस:
गुजरात में पानी की समस्या लेकर आई एक महिला एनसीपी नेता को पीटने वाले बीजेपी विधायक बलराम थवानी को पार्टी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वीडियो वायरल होने पर बलराम ने कहा था कि ऐसा अनजाने में हुआ। वहीं, सोमवार को पीड़ित महिला ने बलराम को राखी बांधकर मामला सुलझ जाने की बात कही।

9.गुमराह करने की तरकीब नहीं सुझा पा रहे केजरीवाल: 'महिलाओं को फ्री सफर' पर तिवारी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बसों-मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर के ऐलान पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है, "उन्हें समझ नहीं आ रहा कि दिल्ली के लोगों को गुमराह करने के लिए क्या नई तरकीब अपनाएं।" बकौल तिवारी, "उन्होंने...बसों में पैनिक बटन का वादा किया था। लगता है वह खुद पैनिक हो गए हैं।"

10.डीएमके प्रमुख स्टालिन ने अपने पिता करुणानिधि की 95वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
डीएमके प्रमुख एम.के. स्टालिन ने सोमवार को अपने पिता व पूर्व तमिलनाडु मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि की 95वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। सबसे लंबे समय तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि की अगस्त 2018 में मौत हुई थी। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "वह तमिलों के लिए एक सच्चे नेता थे, जिनकी यादें कभी धुंधली नहीं होंगी।"





Breaking News
Loading...
Scroll To Top