संघ के विभिन्न जगहों पर हो रहे है सेवा कार्य , आये जानते है कि आखिर कैसे संघ वंचित,शोषित,गरीब तपके के लोगो के बीच जा कर कर रही है सेवा कार्य

नमस्कार मित्रो आप सभी का स्वागत है भारत आईडिया में , आज हम बात करने जा रहे है संघ के सेवा कार्य के बारे में आये जानते है विस्तार से.



बिहार:संघ यानी सेवा ,१९२५ से सेवा कार्य करते आ रहे है संघ के स्वयंसेवक , जिसमे की समाज मे काफी कुरीतियां दूर हुई है।

आज देश भर में संघ के तरफ से सेवा विभाग का कार्य हुआ जिसमें की गरीब तपके के लोग के बीच जा कर निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे की हर एक जगह पर सैकड़ों और कई जगहो पर तो हजारों की तादाद में संख्या में लोग पहुचने अपनी अपनी समस्या को लेकर।

भगवान का दूसरा दर्जा डॉक्टर को दिया गया है ,अगर जब वह डॉक्टर सेवा भाव से कार्य करे तब लेकिन आज बहुत से ऐसे डॉक्टर है जिनका सहयोग मिला जिससे लोगो की समस्या हल की गई।अगर इसी तरह से डॉक्टर सभी समाज के बीच कार्य करने लगे तो फिर समाज मे कोई उच्च नीच का भेद भाव नही रह पाएगा।


झकड़ी महादेव कैम्प की सारी तस्वीरे 

इसी प्रकार सभी जगहों पर शिविर लगा, वैसे ही पटना जिला के दानापुर नगर में कुल १० निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर लगाए गए। जिसमे सैकड़ो की संख्या में लोग अपनी समस्या लेकर पहुचे। साथ ही स्थानीय डॉक्टरों का भी अच्छा साथ मिला। इसके साथ ही लोगो को निशुल्क दवाईया उपलब्ध करवाई गई ।
इस कार्यक्रम को लेकर लोग काफी उत्साहित थे।

संपादक:आशुतोष उपाध्याय 
Reactions