भारत सरकार की उपलब्धि 1.25 लैक्स करोड़ का लड़ाकू विमान का सौदा

भारत सरकार की एक और उपलब्धि देश को मजबूत करने के लिए अब तक का सबसे बारे सौदा , भारतीय वायुसेना होगी मजबूत।


बैंगलोर :
जहाँ एक तरफ हमारे देश की पाकिस्तान और चीन से तना तानी चल रही है वही हमारा देश आसमानी ताकत में जबरदस्त इजाफा करने जा रहा है। बताया जा रहा है की भारत , अमेरिका से 110 वायु लड़ाकू विमान खरीदने जा रहा है। हम आपको बता दे की हालिया के बीते वर्षो में  अब-तक का सबसे बरा डिफेन्स डील किया जा रहा है।  एक अनुमान के तहत इस डील में 1.25 लैक्स करोड़ से ज्यादा का डील हो रहा है।

वायुसेना ने अरबो डॉलर के खरीद के लिए R.F.I (सूचना के लिए अनुरोध ) की शुरुआती नीविता जारी की है। ये सौदा MAKE IN INDIA के तहत किया जायेगा। इसका सबसे बरा  ये फायदा होगा की जोभी कम्पनिया भारत में हथियार बनाती है उनको आधुनिक हथियार के बारे में जानने और सिखने का मौका मिलेगा। 

सौदे की स्पर्धा में लॉकहीड मार्टिन , बोईंग , साब और दसॉल्ट तथा अन्य विमान निर्माता कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है। भारतीय वायुसेना में पुराने हथियारों को बहार करने के लिए अत्या-आधुनिक हथियार खरीदने पर जोर दे रही है। 

सरकार  द्वारा 5 साल पहले 126 मध्य बहु भूमिका लड़ाकू विमान  के सौदे को रद करने के बाद ये सबसे बरा  सौदा है भारत के लिए। 

आपको हम बतादे  सरकार ने  2016 में 36 राफेल डबल इंजन वाले  लड़ाकू  विमान के लिए फ्रांस से सौदा किया था , जो की  7. 87 अरब यूरो तक़रीबन 59000 करोड़ के सौदे के लिए दस्तखत किया था। 

आपको जान कर खुसी होगी की 2019 से ही भारतीय वायुसेना को 2 स्क्वाड्रोन मिलने सुरु हो जायेंगे। संसद में सरकार के अनुसार भारत को 2020 तक 32  स्क्वाडरोंन और 39 लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स मिल जायेंगे जो की बहोत बरी उपलब्धि होगी। 

भारत आईडिया का इस खबर पर विचार : सही मायनो में देखा जाये तो ये भारतीय वायु सेना के लिए बहुत बरी उपलब्धि है। भारत आईडिया के सभी दर्सको की तरफ से मै  मोदी सरकार को तहे-दिल से धन्यवाद् बोलना चाहूंगा की ऐसा सौदा भारत को मजबूत बनाने के लिए किया जा रहा है। 

अगर आपको मेरा समाचार  पसन्द  आया हो तो भारत विज़न  के पेज को लाइक करना न भूले तथा हमें आप यूट्यूब पर भी सब्सक्राइब  करके समाचर पा सकते हो जो देश हित में कारीगर हो। 

विशाल कुमार सिंह 
Reactions