Engहिंदी

Get App

हम राजनीती एवं इतिहास का एक अभूतपूर्व मिश्रण हैं.हम अपने धर्म की ऐतिहासिक तर्क-वितर्क की परंपरा को परिपुष्ट रखना चाहते हैं.हम विविध क्षेत्रों,व्यवसायों,सोंच और विचारों से हो सकते हैं,किन्तु अपनी संस्कृति की रक्षा,प्रवर्तन एवं कृतार्थ हेतु हमारा लगन और उत्साह हमें एकजुट बनाये रखता है.हम आपके विचारों के प्रतिबिंब हैं,आपकी अभिव्यक्ति के स्वर हैं,हम आपको निमंत्रित करते हैं,अपने मंच 'BharatIdea' पर,सारे संसार तक अपना निनाद पहुंचायें.

चुनावी समीकरण के साथ राज्यसभा के लिए बीजेपी ने चार और नाम फाइनल किए!


amit_shah_news_1520765671_618x347

देश के 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए प्रत्याशी के नामांकन का दौर चल रहा है. कांग्रेस, सपा और बसपा सभी अपने-अपने उम्मीदवारों के ऐलान में जुटी हैं. बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए चार और नामों को फाइनल कर दिया है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो अनिल जैन, अशोक बाजपेयी और जीवीएल नरसिंहा राव को पार्टी राज्यसभा उम्मीदवार बना सकती है.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने यूपी से ब्राह्मण चेहरे के तौर पर अशोक बाजपेयी को लाने के लिए निर्णय किया है. बाजपेयी ने सपा छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. वे मुलायम सिंह के काफी करीबी नेताओं में गिने जाते थे.

मध्य प्रदेश से आने वाले अनिल जैन बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं. जैन हरियाणा और छत्तीसगढ़ के प्रभारी हैं. मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए पार्टी ने उन्हें राज्यसभा में लाने की योजना बनाई है. वहीं जीवीएल नरसिंहा राव पार्टी के दिग्गज प्रवक्ताओं में गिने जाते हैं. राव दक्षिण भारत से आते हैं. इसी साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव हैं और 2019 में लोकसभा चुनाव है.
वहीं राजस्थान से बीजेपी ने किरोड़ी लाल मीणा को राज्यसभा का टिकट थमाया है. मीणा ने अपनी राष्ट्रीय जनतांत्रिक पार्टी (राजपा) का विलय बीजेपी में कर दिया है. किरोड़ी लाल को बीजेपी में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और बीजेपी के आला नेता रविवार को जयपुर में बीजेपी के दफ्तर पहुंचे.

बता दें कि बीजेपी अभी तक अपने 8 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. पहली लिस्ट में अधिकतर नाम मोदी सरकार में मंत्रियों के हैं. बीजेपी ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा भेजने का ऐलान किया है, जबकि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत मध्य प्रदेश से राज्यसभा जाएंगे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला को राज्यसभा भेजने का फैसला पार्टी ने किया है. वहीं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को हिमाचल से, रविशंकर प्रसाद को बिहार से और भूपेंद्र यादव को राजस्थान से राज्यसभा भेजा जा रहा है.

भूपेंद्र यादव राजस्थान से आते हैं. इसके साथ ही वो बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं। भूपेंद्र यादव ने यूपी और गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.
गौरतलब है कि इस साल 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होना है. 12 मार्च नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. जिन नेताओं के राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उसमें अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद सहित मोदी सरकार के कई मंत्री शामिल हैं.
Girl in a jacket
Breaking News
Loading...
Scroll To Top